सत्ता की चाल पर कलम का नृत्य



फेसबुक पर लिखने पढने वाले वर्ग में कुछ ज्यादा ही समझदार लोग हैं। आजादी के 67 साल के बाद भी सत्ता की मलाई खाने के फेरे में पढे लिखे समझदार लोगों को आज भी पता नहीं है कि उसका पलडा किस और है। सिक्के की उछाल में हेड या टेल होता है। लेकिन फेसबुक पर ज्यादा समझदार लोग हेड को भी अपने पक्ष में और टेल को भी अपने पक्ष में मानते हैं। दोनों मामलों को अपने हित के हिसाब से देखते हैं और सोचते हैं किसमें कितना फायदा है।

भारत में शुरूआत से ही फायदे और घाटे की राजनीति के हिसाब से लोगों में बदलाव होता रहा है। लेकिन कलम की धार हमेशा किसी पार्टी या संस्थान के पक्ष या विपक्ष में चली है। वर्तमान समय में कलम की धार कुंद तो हुई ही है साथ ही कलम का वार भी धारदार नहीं रहा। कलम चलाने वाले लेखक सत्ता की चाल पर थिरकते हैं।

पूरे देश को ज्ञान का पाठ पढाने वाले प्रोफेसर और देश के बडे पत्रकार जो सभी आमजन को रात में भी आईना दिखाने का काम करते हैं को 16वें लोकसभा चुनाव में भी ये पता नहीं है कि वे किस और हैं। कई लोग तो सत्ता की चाल पर कलम को नृत्‍य करवा रहे हैं।
पत्रकार या प्रोफेसर महोदय से मेरा आग्रह है कि आप फेसबुक या पत्रकारिए नजरिए से आप अपने भविष्य की राजनीतिक हित साधना चाहते हैं तो सिक्के की उछाल को हवा में भांप ले अन्यथा जमीन पर सिक्के को गिरने के बाद कोई एक ही पक्ष होगा। ये पक्ष्‍ा नरेन्द्र मोदी या राहुल गांधी का होगा। मुझे लगता है देश के समझदार लोगों को भी अपना पक्ष पहले बता देना चाहिए।

Comments

  1. The Silver Edge and the Pendant | Titanium Art
    SilverEdge is the first metal 2014 ford focus titanium hatchback edge in dei titanium exhaust wrap the world to show a diamond on titanium hair trimmer the edge ecosport titanium of a surgical steel vs titanium piece of metal.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

विज्ञापन का इतिहास अर्थ,परिभाषा,प्रकार एवं आचार संहिता

जनसंचार का सबसे प्रभावी माघ्यम है सिनेमा।

संचार शोध